गर्मी कि छूट्टी में जाना हो कहि तो आप अपना सकते हैं 10 स्मार्ट ट्रेन यात्रा हैक

0
152
कंफर्मटिकट, ट्रेन खोज और बुकिंग प्लेटफार्म करें आसान
अपनी अगली ट्रेन यात्रा के दौरान अपनाएं ये १० टिप्स

नई दिल्ली। श्रीजी एक्सप्रेस
आधिकारिक तौर पर सर्दियां खत्म होने के साथ, आप में से बहुत से लोग गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार कर रहे होंगे। और क्यों नहीं? हिल स्टेशन की ओर जाने और चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत पाने का यह सही समय है। चाहे वह मनाली की बर्फीली सड़कें हों या कूर्ग की हरी-भरी हरियाली; आपके द्वारा चुने गए गंतव्य की परवाह किए बिना, आगे की योजना बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्मी यात्रा करने के लिए वर्ष के सबसे व्यस्त समय में से एक है। और, यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए कुछ ट्रिक्स जानना आवश्यक है। जबकि कई ट्रेन यात्रा के हैक हैं, यहां वे टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको अपनाना ही चाहिए।

1. ऑनलाइन टिकट बुक करें: उन दिनों को याद करें जब ट्रेन टिकट बुक करने के लिए घंटों कतार में खड़ा होना पड़ता था? शुक्र है, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के आने के बाद हालात बेहतर हो गए हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक बटन के स्पर्श पर ट्रेन टिकटों को खोजने, बुक करने और रद्द करने की अनुमति देते हैं। आसान रद्दीकरण और रिफंड, सुरक्षित भुगतान और 24&7 ग्राहक सहायता जैसी सुविधाओं के साथ, ये प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमतों पर आकर्षक छूट और नए यूजर्स के लिए विशेष ऑफ़र प्रदान करते हैं। आईआरसीटीसी कनेक्ट, कंफर्मटिकट, रेलयात्री कुछ ऐसे ऐप हैं, जहां से आप अपने गंतव्य तक के सबसे सस्ते टिकट ढूंढ और बुक कर सकते हैं।

2. पीएनआर स्थिति की जांच करें: अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, अपनी बुकिंग की पीएनआर स्थिति की जांच करें। खासकर, यदि आप एक बड़े समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको पहले से पता होना चाहिए कि क्या आपके टिकट की पुष्टि की जाती है। आपको बस यह देखने की जरूरत है कि आपका टिकट कन्फर्म है या वेटलिस्ट पर। आप ट्रेन के समय के बारे में अन्य विवरण भी जान सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर में आराम से अपने टिकटों की बुकिंग स्थिति देख सकते हैं।

3. वैकल्पिक मार्गों की तलाश करें: हजारों भारतीय गर्मियों के मौसम में यात्रा करते हैं और आपको हमेशा एक कन्फर्म टिकट नहीं मिल सकता है। दिल दुखाने के बजाय, आप अपने गंतव्य के लिए वैकल्पिक रेल मार्गों की जांच कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली से शिमला जाने वाले लोग आमतौर पर अंबाला कैंट के लिए ट्रेन लेते हैं। हालांकि, यदि टिकट उपलब्ध नहीं हैं, तो आप चंडीगढ़ तक ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और वहां से शिमला के लिए बस ले सकते हैं। कुछ ऐप हैं जो न केवल प्रतीक्षा सूची वाले टिकट की स्थिति की भविष्यवाणी करते हैं, बल्कि सीधे कनेक्टिंग ट्रेनों की अनुपलब्धता के मामले में वैकल्पिक यात्रा मार्गों का भी सुझाव देते हैं।

4. अपना भोजन एडवांस में बुक करें: कोई भी यात्रा करते समय भोजन तैयार करने और पैक करने की परेशानी को पसंद नहीं करता है। आज, आपको इन सब के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने भोजन को आईआरसीटीसी के ई-कैटरिंग पोर्टल से या अधिकृत ई-कैटरिंग सेवा भागीदारों से एडवांस में बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने भोजन को बुक करने के लिए हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग कर सकते हैं। कई विकल्पों में से चुनें और अपने पसंदीदा भोजन को अपनी सीट पर पहुंचाएं। यदि आपके पास कोई विशेष प्राथमिकता है, तो आप अधिकारियों से उसके अनुसार भोजन बनाने के लिए कह सकते हैं।

5. तत्काल और प्रीमियम तत्काल से बुकिंग कराएं: गर्मियों की छुट्टियों के दौरान, कभी-कभी टिकट मिलना असंभव हो जाता है। यदि आप ऐसी स्थिति में फंस गए हैं, तो आप हमेशा तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट के लिए प्रयास कर सकते हैं। जबकि आपको कुछ अतिरिक्त नकदी निकालने की जरूरत है, आप अंतिम समय में भी सीट सुरक्षित कर लेंगे। हालांकि, तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट बुकिंग काउंटर यात्रा के एक दिन पहले ही खुलते हैं।

6. अपनी बर्थ वरीयताओं के अनुसार अपने टिकट बुक करें: हममें से अधिकांश ट्रेन में लंबी दूरी की यात्रा करते समय लोअर बर्थ की इच्छा रखते हैं। विशेष रूप से, जब आप बुजुर्ग लोगों के साथ यात्रा कर रहे होते हैं, तो उनके आराम और सुविधा के लिए लोअर बर्थ बुक करना बेहतर होता है। इसलिए, बुकिंग के समय अपनी बर्थ वरीयताओं को ध्यान में रखें।

7. महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ ले जाना न भूलें: भारत सरकार ने यात्रियों को ट्रेन यात्रा के दौरान आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य कर दिया है। आधार के अलावा, अपने ट्रेन टिकट, मतदाता पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस, होटल बुकिंग की रसीदें और अन्य संबंधित दस्तावेजों जैसे अतिरिक्त पहचान प्रमाण ले जाना सुनिश्चित करें। सुरक्षित पक्ष पर होने के लिए, अपने फ़ोन में सभी दस्तावेज़ों की स्कैन की हुई प्रति रखें।

8. ट्रेन का ध्यान रखें: अब आप कुछ ऐप के माध्यम से अपनी ट्रेन पर नज़र रख सकते हैं। यहां दिलचस्प है कि ये ऐप ऑफ़लाइन ट्रैकिंग सुविधा के साथ आते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी ट्रेन का सटीक स्थान देखने के लिए तेज़ इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

9. हल्के और होशियारी से पैकिंग करें: हम अक्सर यात्रा करते समय अनावश्यक सामान पैक करने की गलती करते हैं। हालांकि, ट्रिक हल्के और समझदारी से पैक करना है। पहले आवश्यक के साथ शुरू करें, और फिर कपड़ों पर आगे बढ़ें। इसके अलावा, कुछ बुनियादी दवाएं और टॉयलेटरी लेना न भूलें।

10. टिकट रद्द करने की प्रक्रिया को समझें: ऐसा समय भी आता है जब आपको अंतिम समय में अपनी यात्रा को रद्द करने की आवश्यकता होती है। ऐसे परिदृश्यों के लिए, आप या तो अपना ट्रेन टिकट पूरी तरह से या आंशिक रूप से रद्द कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप अपनी ट्रेन के प्रस्थान से 4 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द कर सकते हैं। फिर आप धनवापसी का दावा कर सकते हैं, लेकिन रद्दीकरण शुल्क तब भी काटा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here