मेगा फूड की स्थापना से किसान एवं मजदूर होगा लाभान्वित:-हरसिमरत कौर

0
254

परिचय- छाता बरसाना रोड स्थित मेगा फूड के कार्यक्रम का द्वीप प्रज्वलित कर शुभांरभ करती केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर संासद हेमामालिनी एंव उधोगपति सुरेश बी चतुर्वेदी।

जानी मानी कंपनियों किसानों से सीधे करेंगी संपर्क:-अंबुज चतुर्वेदी
जनता ने मौका दिया तो अधूरे कार्य होंगे पूरे- हेमा मालिनी

मथुरा (श्रीजी एक्सप्रेस)। देश तथा प्रदेश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केंद्र में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी सरकार पूर्ण रूप से कृत संकल्पित है। किसानों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश और प्रदेशों में मेगा फूड पार्क स्वीकृति के साथ अन्य लाभकारी योजनाएं प्रारंभ की जा चुकी है जिनका लाभ देश के गरीब किसान मजदूर लोगों को मिलने भी लगा है। यह बात शनिवार को मथुरा के छाता बरसाना रोड स्थित नंद वन फूड पार्क के शिलान्यास के दौरान केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सभा को संबोधित करते हुए अपने संबोधन में कही।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती कौर ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश में जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है तभी से विकास की गंगा जमुना बह रही है। प्रधानमंत्री का सपना था कि हमारे देश का किसान समृद्ध एवं खुशहाल बने। उसी के चलते उत्तर प्रदेश में तीन मेगा फूड पार्क स्वीकृत किए गए हैं जिसमें मथुरा जनपद में छाता-बरसाना रोड पर यह पहला फूड पार्क का आज शिलान्यास किया जा रहा है। उन्होंने फूड पार्क की स्थापना से देश व प्रदेश के किसानों तथा मजदूर और बेरोजगारों को मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री ने उपस्थित किसानों और गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए कहाकि इस फूड पार्क से मथुरा जनपद के नौजवानों की बेरोजगारी दूर होगी क्योंकि इस फूड पार्क के जरिए करीब 5000 से अधिक बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होने वाला है। उन्होंने किसानों की फसल के बारे में बताया कि अब किसान मंडी के बजाय सही दामों पर अपनी फसलों को इस फूड पार्क में बिक्री कर सकेंगे। उन्होंने विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेठी में 2008 में फूड पार्क स्वीकृत हुए थे लेकिन 2014 तक उसमें एक भी ईंट नहीं लग सकी और उनके कार्यकाल के दौरान फूड पार्क प्रारंभ ना होने की वजह से उन्हें कैंसिल करना पड़ा। जब केंद्र में मोदी सरकार आई तो प्रधानमंत्री ने सबसे पहले किसानों की उन्नति को देखते हुए इन फूड पार्क का आरंभ करने की योजना की शुरुआत की।
अपने संबोधन में श्रीमती कौर ने कहा कि उनके साढे 4 साल के कार्यकाल में 67 प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए हैं जिसमें से 15 प्रोजेक्टों का लोकार्पण किया जा चुका है 4 प्रोजेक्ट इस महीने प्रारंभ हो जाएंगे। इस दौरान देश-विदेश की नामी-गिरामी कंपनियां वॉलमार्ट फ्रांस की रॉकेट आईटीडीसी आदि बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां सीधे किसानों से जुड़ेंगे तो किसानों के मध्य दलालों की दलाली समाप्त हो जाएगी और किसानों को फसल का अच्छा दाम प्राप्त होने लगेगा। इस फूड पार्क से करीब तीस हजार से अधिक किसानों को लाभ पहुंचेगा और महिलाओं को भी रोजगार प्राप्त होगा। उत्तर प्रदेश में 67 प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए हैं जिनमें मथुरा नोएडा मिर्जापुर में मेगा फूड का शिलान्यास किया जा रहा है। इसी के साथ 26 कोल्ड चैन स्वीकृत किए गए जिसमें से 11 तैयार है बाकी पर अभी कार्य चल रहा है। इस मौके पर कार्यक्रम में मौजूद रहे दुग्ध विकास एवं धर्मार्थ कार्य मंत्री तथा क्षेत्रीय विधायक लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहाकि आज फूड पार्क का शिलान्यास किया जा रहा है उससे किसानों की आय दोगुनी होगी और हमारे क्षेत्र का का ही नहीं बल्कि पूरे देश का किसान खुशहाल होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते है कि जिस देश का किसान खुशहाल होगा वह देश भी खुशहाल होगा। उन्होंने किसानों के हित में कई योजनाएं भी चलाई है उन्होंने कहा कि आज ईश्वर किसानों पर जब कहर बरसाता है तो किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो जाता है। लेकिन देश के प्रधानमंत्री ने किसानों की आत्महत्याओं को रोकने के लिए फसल बीमा को प्रारंभ किया है जिससे किसानों को अपनी फसल का पैसा मिल रहा है।

इस मौके पर प्रमुख उद्योगपति एवं समाजसेवी सुरेश वी चतुर्वेदी ने कहाकि मेगा फूड पार्क क्षेत्र जनपद के अलावा पड़ोसी जनपदों के किसानों से सीधा जुड़ेगा। जिसमें दुग्ध संग्रह फसल उद्यान दाल, चावल, गेहूं, सरसों इत्यादि की खरीद विश्व प्रसिद्ध कंपनियों के माध्यम से होगी जिससे किसानों को उसका भरपूर लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मौजूद सिने अभिनेत्री एवं सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान मथुरा जिले में कई विकास कार्य कराए गए हैं और जो बाकी है उन्हें जनता के आशीर्वाद से वह आगे भी कराएंगी। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहाकि जिस फूड पार्क का शिलान्यास मेरे कार्यकाल के दौरान हुआ है उससे किसानों को बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है एवं महिला एवं पुरुषों को रोजगार के रास्ते भी खुलने वाले हैं। वही सांसद हेमा मालिनी प्रधानमंत्री जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

मेगा फूड पार्क के प्रबंध निदेशक अम्बुज चतुर्वेदी ने कहाकि मथुरा जनपद के युवाओं को इस फूड पार्क के माध्यम से रोजगार तो प्राप्त होगा ही बरन उनको इस प्रोजेक्ट के माध्यम से नई नई तकनीकों से भी रूबरू होने का अवसर प्राप्त होगा। इस मौके पर रमेश चंद्र गर्ग, संजय अग्रवाल, बीके लवानिया, अरविंदम चतुर्वेदी, सुखदेव चतुर्वेदी उर्फ भैयो गुरु, पवन चतुर्वेदी, बृज बिहार गोपाल पाठक, सोमनाथ चतुर्वेदी, बृजेश शर्मा, राकेश पांडे, दिनेश चतुर्वेदी बाला गुरू, जगपाल चौधरी, चौधरी अवतार सिंह, पूर्व राज्य मंत्री रविकांत गर्ग, जिला पंचायत सदस्य नरदेव चौधरी, बृज विकास ट्रस्ट के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

आयोजित कार्यक्रम को लेकर जहां क्षेत्रीय किसानों ने अपना उत्साह दिखाया वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन के द्वारा भी सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए। इस मौके पर खाद्य प्रसंस्करण मंत्री द्वारा मेगा फूड पार्क में वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों का स्वागत उद्योगपति एवं समाजसेवी सुरेश वी चतुर्वेदी अंबुज, सुरेश चतुर्वेदी, अरविंदम चतुर्वेदी, आदि के द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here