सुविधा : कतार वीज़ा सेंटर का नई दिल्ली में उद्घाटन

0
199

भारत से वीज़ा के लिए आवेदन करने वालों की सुविधा के लिए 7 महानगरों में शुरू होंगे कतार वीज़ा सेंटर्स

नई दिल्ली(श्रीजी एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क)। स्टेट ऑफ़ कतार की मिनिस्ट्री ऑफ़ इंटीरियर द्वारा दी गई मंजूरी के अनुसार नई दिल्ली में कतार वीज़ा सेंटर का उद्घाटन भारत में स्टेट ऑफ़ कतार के राजदूत हिज एक्सेलेन्सी मि. मोहम्मद खातिर अल खातिर द्वारा किया गया। स्टेट ऑफ़ कतार के मिनिस्ट्री ऑफ़ इंटीरियर के डिपार्टमेंट ऑफ़ वीज़ा सपोर्ट सर्विसेज के डायरेक्टर मेजर अब्दुल्लाह खलीफा अल मोहन्नदी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुंबई, कोची, हैदराबाद, लखनऊ, चेन्नई और कोलकाता में छ: और वीज़ा सेंटर्स जल्द ही शुरू किए जाएंगे।


इस अवसर पर भारत में स्टेट ऑफ़ कतार के राजदूत हिज एक्सेलेन्सी मुहम्मद खातिर अल खातिर ने कहा कि, हिज हाइनेस शेख तमीम बिन हमद अल थानी, अमीर ऑफ़ स्टेट ऑफ़ कतार के नेतृत्व में स्टेट ऑफ़ कतार ने पिछले कुछ सालों में तेजी से विकास किया है और स्टेट ऑफ़ कतार में स्थित भारतीय समुदाय ने इस विकास प्रक्रिया में उल्लेखनीय योगदान दिया है।
हिज एक्सेलेन्सी ने यह भी बताया कि, नौकरी करने के उद्देश्य से विदेशों से आए हुए लोगों के अधिकारों की रक्षा करने और भारतीय समुदाय के योगदान को समझते हुए उनके लिए नौकरी से जुडी प्रक्रियाओं को सुविधापूर्ण और आसान बनाने पर स्टेट ऑफ़ कतार विशेष ध्यान दे रहा है। भारतीय समुदाय को अधिक बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए और दो दोस्त देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि, कतार वीज़ा सेंटर शुरू करने के लिए भारत सबसे अहम् देशों में से एक होगा, नई दिल्ली के साथ-साथ भारत के कुल सात शहरों में कतार वीज़ा सेंटर्स शुरू किए जाएंगे। इससे स्टेट ऑफ़ कतार में नौकरी और पर्यटन के उद्देश्य से बड़ी संख्या में आनेवाले भारतीय लोगों को सुविधापूर्ण और आसान रिक्रूटमेंट प्रक्रिया, स्टेट ऑफ़ कतार में वीज़ा और रेसिडेंस परमिट तेजी से मिलना यह लाभ प्राप्त होंगे।


हिज एक्सेलेन्सी ने यह भी बताया कि, 2019 यह वर्ष कतार-इंडिया संस्कृति वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, इस वर्ष में भारत में कतार वीज़ा सेंटर्स शुरू होना अच्छी बात है।
उन्होंने भारत के विदेश मंत्रालय के अधिकारिओं के प्रति उनके लगातार सहयोग के लिए आभार प्रकट किए और बताया कि, यह कदम उठाकर स्टेट ऑफ़ कतार ने नौकरी के लिए आए हुए विदेशी नागरिकों की रक्षा के संकल्प को दोहराया है, भारत में स्थित कतार वीज़ा सेंटर्स रिक्रूटमेंट प्रक्रिया को कम से कम समय में एक चैनल के जरिए पूरा करेंगे।

स्टेट ऑफ़ कतार के मिनिस्ट्री ऑफ़ इंटीरियर, दोहा, कतार के डिपार्टमेंट ऑफ़ वीज़ा सपोर्ट सर्विसेज के डायरेक्टर मेजर अब्दुल्लाह खलीफा अल मोहन्नदी ने कहा कार्य प्रक्रिया को सुविधापूर्ण और आसान बनाने और नौकरी के उद्देश्य से आए हुए विदेशी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने की स्टेट ऑफ़ कतार की नीति के अनुसार कई देशों में कतार वीज़ा सेंटर्स शुरू किए जाएंगे, इनमें से एक देश है भारत। मूल देश में ही मेडिकल एग्जामिनेशन, बायोमेट्रिक डाटा एनरोलमेंट और एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट्स पर हस्ताक्षर की प्रक्रिया को कतार वीज़ा सेंटर्स द्वारा पूरा किया जाएगा। भारत में नई दिल्ली के साथ-साथ कुल 7 शहरों में सेंटर्स शुरू किए जाएंगे। यह सभी सेंटर्स स्टेट ऑफ़ कतार के नौकरी के उद्देश्य से आए हुए विदेशी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने के उद्देश्य को आसान और सक्षम रिक्रूटमेंट प्रक्रिया द्वारा पूरा करेंगे।
बिज़नेस हेड सुहैल शेख ने बताया कि स्टेट ऑफ़ कतार की मिनिस्ट्री ऑफ़ इंटीरियर की ओर से भारत में पहला कतार वीज़ा सेंटर नई दिल्ली में शुरू करते हुए हमें ख़ुशी हो रही है। हमें गर्व है कि, हम वर्क वीज़ा प्राप्त करना चाहनेवाले भारतियों के लिए हमारे सक्षम सहयोगिओं द्वारा अत्यंत आसान प्रक्रिया के जरिए पारदर्शी, स्टैंडर्डाइज्ड और सुव्यवस्थित वीज़ा सर्विसेज प्रदान कर रहे हैं।
नए कतार वीज़ा सेंटर में स्टेट ऑफ़ कतार के लिए वर्क वीज़ा के आवेदकों के लिए वर्क कॉन्ट्रैक्ट्स पर डिजिटली हस्ताक्षर करना, अपने बायोमेट्रिक्स दर्ज करना और अनिवार्य मेडिकल टेस्ट्स करवाना यह सभी सेवा-सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी, इस तरह से आवेदकों का समय बचेगा और सभी काम सुविधापूर्ण तरीके से पुरे किए जा सकेंगे। वर्क वीज़ा आवेदकों को उनके वीज़ा की पूरी प्रक्रिया में से सबसे आवश्यक और अहम् हिस्से को अपने देश में ही (यहाँ पर भारत) पूरा करने की सुविधा का उद्देश्य प्रस्तावित कर्मचारिओं को सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार उनके अधिकार दिलाना है।
वीज़ा आवेदकों के लिए अधिकतम पारदर्शिता, पता लगा पाने की क्षमता, सुधारित कपट-विरोधी उपाय और सुरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करनेवाले अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार इस वीज़ा सेंटर का कार्य चलेगा। यह सेंटर सोमवार से शुक्रवार सुबह साडेआठ बजे से शाम साडेचार बजे तक खुला रहेगा।
वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में कतार में स्थित नियोक्ता (एम्प्लॉयर) सभी आवश्यक प्रक्रियाओं की पूर्तता को सुनिश्चित करेंगे और आवेदक की ओर से वीज़ा शुल्क का भुगतान करेंगे। आवेदक को सिर्फ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर निर्धारित दिन निर्धारित समय के पंद्रह मिनट पहले कतार वीज़ा सेंटर पहुंचना है। सेंटर पर पहुंच कर वीज़ा आवेदक की पहचान को जाँच कर प्रमाणित करने के बाद आवश्यक दस्तावेज जांचे जाते हैं और उसके पश्चात् टोकन जारी किया जाता है। वीज़ा आवेदक को कॉन्ट्रैक्ट की सभी शर्तें समझायी जाती हैं और उसके बाद वह कॉन्ट्रैक्ट पर डिजिटली हस्ताक्षर कर सकते हैं। बायोमेट्रिक एनरोलमेंट और अनिवार्य मेडिकल टेस्ट्स सेंटर पर ही किए जाएंगे। वीज़ा सेंटर पर सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने पर वीज़ा आवेदक अपने आवेदन पर की जा रही कार्यवाही को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं या फिर स्टेट ऑफ़ कतार में अपने नियोक्ता के जरिए उसकी जानकारी ले सकते हैं।
वीज़ा आवेदकों की सुविधा के लिए कतार वीज़ा सेंटर में बहु-भाषिक जानकारी सेवाएं मुहैय्या कराई गई हैं। अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग, आवश्यकताएं, वीज़ा सेंटर की विभिन्न प्रक्रियाएं आदि जानकारी अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, तेलगु, बंगाली, तमिल और मल्याळम इन भाषाओं में विशेष वेबसाइट कॉल सेंटर हेल्पलाइन (+91 44 6133 1333) और रिसेप्शन पर भी दी जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here